Interesting Facts : दुनियां में कितने हैं मुस्लिम देश और किसकी कितनी है आबादी | Muslim Desh

Muslim Desh – दोस्तों कभी ना कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर इस पूरी दुनिया में मुस्लिम कंट्री कितनी है और क्या वह कंट्री तरक्की कर रही हैं या फिर उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है….यानी आज के समय में ऐसी कौन कौन सी मुस्लिम कंट्री है जो की तेजी के साथ तरक्की करती जा रही हैं और ऐसी कौन सी कंट्री है जो धीरे-धीरे बर्बादी की कगार पर आ गई है?  आपके इही सवालों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ये आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे कि इस पूरी दुनिया में कितने मुस्लिम देश हैं और वहां रहने वाले लोगों की संख्या कितनी है? तो आइए ज्यादा वक्त ना लेते हुए शुरुआत करते हैं इस आर्टिकल की।

सीखें अल्लाह के 99 शिफ़ाती नाम हिंदी में मतलब के साथ : Allah ke 99 Naam| PDF Download

तो सबसे पहले आपको यह बता दें कि इस पूरी दुनिया में कुल 57 मुस्लिम देश हैं और खूबसूरत बात ये है कि हर मुस्लिम देश का culture वहां की भाषा और वहां का lifestyle बिल्कुल अलग अलग है हालांकि कुछ कंट्री ऐसी हैं जो कि तेजी से तरक्की कर रही हैं, लेकिन कुछ मुस्लिम कंट्री ऐसी भी हैं जिनके हालात कुछ ज्यादा बेहतर नहीं हैं। तो आइए एक-एक करके इन सभी मुस्लिम कंट्री के बारे में थोड़ा जानने की कोशिश करते हैं।

नंबर 1 – अफ़ग़ानिस्तान

 अफ़ग़ानिस्तान की आबादी आज के समय में तकरीबन  3.8 करोड़ है, पूरी दुनिया के हसाब से  यहां 0. 2 %लोग रहते हैं हालांकि अफगानिस्तान ने बीते कुछ सालों में कई मुश्किलों का सामना किया है।

नंबर 2 – अल्जीरिया

 मुस्लिम कंट्री अल्जीरिया की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन 4.3 करोड़ है और पूरी दुनिया में अल्जीरिया की आबादी 0.56% है हालांकि अल्जीरिया की अर्थव्यवस्था भी थोड़ी डगमगाइ हुई है जिसकी वजह से वहां के लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नंबर 3 – बहरीन

 मुस्लिम कंट्री बहरीन की कुल आबादी आज के समय में तकरीबन 1.6 मिलियन है और पूरी दुनिया के हिसाब से बहरीन की आबादी 00.2% है।

नंबर 4 – बांग्लादेश

 बात करें बांग्लादेश की तो आज के समय में बांग्लादेश की कुल आबादी 16.9 करोड़ है और वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से बांग्लादेश में रहने वाले लोगों की जनसंख्या 2 % के आसपास है।  यह देश पिछले कुछ सालों में तेजी से तरक्की कर रहा है, हैरानी की बात यह है कि कुछ specialist की मानें तो बांग्लादेश कुछ सालों में पाकिस्तान से भी आगे निकल सकता है।

नंबर 5 – ब्रुनेई

 ब्रुनेई भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों  की आबादी तकरीबम 4.2 लाख है वहीं पूरी दुनिया के हिसाब से यहां 0.8% लोग रहते हैं, और इस देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे मजबूत देशों की अर्थव्यवस्था में गिना जाता है।

नंबर 6 – मोरक्को

मोरक्को की आबादी आज के समय मे तकरीबन 3.7 करोड़ है और वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां 0.48 % लोग रहते हैं हालांकि पिछले कुछ सालों में इस देश के भी हालात कुछ ज्यादा बेहतर नहीं रहे हैं।

नंबर 7 – कमोरोस

कमोरोस नाम का यह देश भी एक मुस्लिम बहुल देश है जहां रहने वाले लोगों की आबादी 8.72 लाख है और पूरी दुनिया के सबसे कम और उसमें 00.2 % लोग यहां रहते है, और पिछले कुछ सालों से कमोरोस नाम के इस देश में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है जिसकी वजह से यह देश धीरे-धीरे तरक्की कर रहा है।

नंबर 8 – चाड

 आपको बता दें कि  चाड भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों  की कुल आबादी तकरीबन 1.5 करोड़ है जो कि पूरी दुनिया की पापुलेशन के हिसाब से 0. 21 % है हालांकि इस देश की अर्थव्यवस्था कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है, लेकिन यहां की गवर्नमेंट ने अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कई कदम उठाए है।

नंबर 9 – मिस्र

 मुस्लिम देशों की लिस्ट में अगला नाम है मिस्र का आपको बता दें कि आज के समय में मिस्र की आबादी 10.2 करोड़ है जो कि पूरी दुनिया के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 3% है।

नंबर 10 – इरान

 ईरान को हमेशा से ही एक ताकतवर देश माना गया है हालांकि पिछले कुछ सालों में ईरान की अर्थव्यवस्था भी थोड़ी डगमगाइ जरूरत थी, लेकिन फिर भी ईरान एक ताकतवर मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की  कुल  आबादी 8.2 करोड़ है और पूरे वर्ल्ड की पापुलेशन के हिसाब से ईरान की पापुलेशन 1.08% है।

नंबर 11 – इराक

इराक की आबादी 3.8 करोड़ है वही पूरे दुनिया के हिसाब से ही रात में रहने वाले लोगों की संख्या 0.53% है।यह देश पिछले कुछ सालों में संकटों से जूझता हुआ नजर आया है अगर आप न्यूज़ पढ़ना यह सुनना पसंद करते हैं तो आप इराक के हालातों के बारे में अच्छे से जानते ही होंगे।

नंबर 12 – इंडोनेशिया 

 इंडोनेशिया एक ऐसा देश है जहां रहने वाले मुसलमानों की संख्या सबसे ज्यादा मानी जाती है और इसलिए इंडोनेशिया की आबादी 26.2 करोड़ है और पूरी दुनिया की आबादी के हिसाब से इंडोनेशिया में 3.51% लोग रहते  है। आपको बता दें की इंडोनेशिया एक ताकतवर मुस्लिम देश है जो कि तेजी से तरक्की कर रहा है।

नंबर 13 – जॉर्डन

 जोर्डन भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की आबादी 1.0 करोड़ है और पूरी दुनिया की आबादी के हिसाब से जोड़ने में रहने वाले लोगों का परसेंटेज तकरीबन 0.13 % है।

नंबर 14 – कुवैत

 कुवैत का नाम तो आपने सुना ही होगा दरअसल कुवैत भी एक मुस्लिम देश है और यहां की कुल आबादी तकरीबन 4.2 लाख है और वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां 0.05% लोग रहते हैं आपको बता दें की कुवैत की अर्थव्यवस्था भी काफी मजबूत मानी जाती है।

नंबर 15 – किर्गिजस्तान

किर्गिजस्तान का नाम हो सकता है आप ने ना सुना हो, लेकिन यह भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की कुल संख्या आज के समय में तकरीबन 7 लाख है और पूरी दुन्या के हिसाब से यहाँ रहने वाले लोगों की आबादी 0.08 % है।

नंबर 16 – लाओस

 बात करें मुस्लिम देश लाओस की तो आज के समय में लाओस की आबादी 2.4 लाख है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.09% है।

नंबर 17 – लीबिया

 आप यह बात तो जानते ही होंगे कि पिछले कुछ सालों से लीबिया देश काफी संकट से जूझता हुआ नजर आया है, लेकिन वहां के हालातों को सुधारने की लगातार कोशिश की जा रही है बता दें कि लीबिया की कुल आबादी आज के समय में तकरीबन 6.7 करोड़ है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.09% है।

नंबर 18 – मलेशिया

 मलेशिया का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन शायद आपको यह ना पता हो कि मलेशिया भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों  की आबादी तकरीबन 1.9 करोड़ है जो की पूरी दुन्या की आबादी का 0.42 % है और पिछले कुछ सालों में मलेशिया ने काफी तेजी से तरक्की की है।

नंबर 19 – माल्दीव

 हैरानी की बात यह है कि मालदीव में रहने वाले लोगों की संख्या सिर्फ 3 लाख है जो की पूरी दुनिया की आबादी का सिर्फ 0.01 % है। जबकी यहां जितने टूरिस्ट घूमने आते हैं उनकी संख्या यहां रहने वाले लोगों की संख्या से कई गुना ज्यादा होती है और हो सकता है आपने भी मालदीव का नाम इसलिए सुना हो, क्योंकि यह जगह घूमने के लिए बहुत ज्यादा मशहूर है और इसी वजह से मालदीप की अर्थव्यवस्था भी ठीक रहती है।

नंबर 20 –  मॉरिशस

 मुस्लिम देश मॉरीशस की कुल आबादी आज के समय में तकरीबन 13 लाख के आसपास है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.02% है।हालांकि इस देश की अर्थव्यवस्था पिछले कुछ सालों में टूटती हुई नजर आई है, लेकिन अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए यहां कई तरह के काम किए जा रहे हैं।

नंबर 21 – मोजाम्बिक

 हो सकता है यह नाम भी आपने पहली बार सुना हो, लेकिन आपको बता दें कि मोजांबिक भी एक मुस्लिम देश है जहां पर रहने वाले लोगों की आबादी तकरीबन 3.1 करोड़ है  पूरी दुनिया की आबादी का 0.4% है।

नंबर 22 – मौरिटानिया

 मौरिटानिया की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन आबादी 38 लाख है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.06% है।

नंबर 23 – मोल्डोवा

मोल्डोवा की आबादी आज के समय मे तकरीबन 26 लाख है, वही पूरी दुनिया की पापुलेशन के हिसाब से यहां की आबादी की बात करें तो वह तकरीबन 0.05% है, लेकिन इस देश मे कानूनों का उलंघन बोहोत ज़्यादा किया जाता है।

नंबर 24 – मोंटेनेग्रो

बात करे मुस्लिम देश मोंटेनेग्रो की तो यहाँ की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन 6.2 लाख है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.01 % है, हलाकि इस देश के ऊपर भी पिछले कुछ सालों मे कई संकट आए है।

नंबर 25 – मोरिस

मुस्लिम देश मोरिस की कुल आबादी आज के समय मे 13 लाख के आस पास है और पूरी दुनिया की वर्ल्ड पापुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों का percentage 0.02% है, यह देश बेहद खूबसूरत है जिसकी वजह से यहाँ पर्यटको अच्छी खासी संख्या रहती है।

नंबर 26 – ओमान

 ओमान की कुल आबादी 5.1 लाख है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.01% है, लेकिन जब भी कभी ताकतवर मुस्लिम देशों की बात की जाती है तो ओमान देश का ज़िक्र ज़रूर किया जाता है, क्यूंकि इस देश की अर्थव्यवस्था बहुत मज़बूत है।

नंबर 27 – पाकिस्तान

 आप यह बात तो जानते होंगे कि पाकिस्तान भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 22 करोड़ से भी ज्यादा की है, और पूरी दुनिया की पापुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 2.80 % है, लेकिन उसके बावजूद भी पाकिस्तान के हालात पिछले कई सालों से कुछ ज्यादा बेहतर नहीं है और यहां की अर्थव्यवस्था भी दम तोड़ती हुई नजर आ रही है।

नंनर 28 – नाइजीरिया 

 नाइजीरिया एक मुस्लिम बहुल देश है और यहाँ रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में 21 करोड़ से भी ज्यादा की है जो कि पूरी दुनिया की पापुलेशन का 2.64% है और यहां की अर्थव्यवस्था की बात की जाए तो वह पिछले कुछ सालों से कुछ ज्यादा बेहतर नहीं रही है।

नंबर 29 –  कतर

आज के समय मे कतर की कुल आबादी 2.8 लाख के आस पास है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या 0.04 % है और इस देश की अर्थव्यवस्था भी काफ़ी मज़बूत मानी जाती है।

नंबर 30 – सऊदी अरब

 सऊदी अरब की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन 3.4 करोड़ है जो कि पूरी दुनिया की पापुलेशन का  0.45% है और हर साल यहाँ भारी संख्या मे मुस्लिम हज करने जाते है जिसकी वजह से यहाँ की अर्थव्यवस्था भी काफी मज़बूत है।

नंबर 31 – सोमालिया

मुस्लिम देश सोमालिया की कुल आबादी 1.5 करोड़ के आस पास है इसके अलावा पूरी दुनिया की पापुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों का परसेंटेज तकरीबन  0.2% है।

नंबर 32 – सुदान

मुस्लिम देशों की लिस्ट मे अगला नाम सुदान का है जहां की आबादी 4.2 करोड़ के आस पास है जो की पूरी दुनिया की आबादी का 0.56 % है।

नंबर 33 –  सूरीनाम

सूरीनाम की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन 6.2 लाख है यानी पूरी वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों का परसेंटेज 0.01% है।

नंबर 34 – टागो

 हो सकता है देश का नाम आपने पहली बार सुना होगा लेकिन आपको बता दें कि यह एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में 84 लाख से भी ज्यादा की है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का तकरीबन 0.5 % है।

नंबर 35 – म्यांमार

आपको जानकर हैरानी होंगी की म्यांमार की कुल आबादी आज के समय मे तकरीबन 5 करोड़ है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.07% है, लेकिन उसके बावजूद भी ये देश कई संकटों के बीच घिरा हुआ है।

नंबर 36 – सीरिया

 आप यह बात तो जानते होंगे की पिछले कुछ सालों से सीरिया के हालात कुछ ज़्यादा बेहतर नहीं रहे है, लेकिन फिर भी धीरे-धीरे सीरिया के हालात को सुधारने की कोशिश की जा रही है। आपको बता दें कि सीरिया की कुल आबादी 1.7 करोड़ के आस पास है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज 0.22 % है।

नंबर 37 – स्लोवाकिया

मुस्लिम देश स्लोवाकिया की आबादी 54 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.07% है, हलाकि अर्थव्यवस्था को लेकर ये देश काफ़ी संघर्ष कर रहा है।

नंबर 38 – स्लोवेनिया

 स्लोवेनिया की कुल आबादी आज के समय मे 20 लाख है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज 0.03% है।यह देश अपनी संवैधानिक व्यवस्था को सुधारने के लिए काफ़ी संघर्ष कर रहा है।

नंबर 39 – ताजिकिस्तान

ताजिकिस्तान की आबादी 92 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का तकरीबन  0.12 % है। यह देश पिछले कुछ सालों में संकटों से जूझता हुआ नज़र आया है।

नंबर 40 – गबन 

 गबन देश की कुल आबादी आज के समय मे 23 लाख के आस पास है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज 0.03% है। यह देश अपने पर्यटन से जाना जाता है और इस वजह से यहां की अर्थव्यवस्था भी काफ़ी मज़बूत है।

नंबर 41 –  तिमोर-लेस्ते 

तिमोर-लेस्ते की आबादी 13 लाख है जो कि वर्ल्ड पॉपुलेशन का 0.02% है, हलाकि यहाँ की अर्थव्यवस्था कुछ ज़्यादा बेहतर नहीं है।

नंबर 42 – तोंगा

तोंगा एक बेहद खूबसूरत देश है जहां की आबादी 1.1 लाख के आस पास है जो की वर्ल्ड पॉपुलेशन का  0.01% से भी कम है।

नंबर 43 – तुर्की

तुर्की की कुल आबादी आज के समय मे 8.2 करोड़ के आस पास है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का तकरीबन 1.08% है।

नंबर 44 – तुर्कमेनिस्तान

 तुर्कमेनिस्तान की आबादी 60 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का  0.8 % है। बात करें यहां की अर्थव्यवस्था की तो पिछले कुछ सालों में यहाँ की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार हुआ है।

नंबर 45 – टुवालू

टुवालू देश की गिनती भी खूबसूरत देशों मे की जाती है जहां की आबादी 1.1 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का  0.001 % से भी कम है।

नंबर 46 – उगांडा

उगांडा की आबादी आज के समय मे तकरीबन 4.5 करोड़ है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज तकरीबन 0.59% है।

नंबर 47 – यूक्रेन

 यूक्रेन की आबादी 4.3 करोड़ है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का तकरीबन 0.56% है। यह देश पिछले कुछ सालों से संकटों से जूझ रहा है।

नंबर 48 – आइवरी कोस्ट

 आइवरी कोस्ट भी एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में तकरीबन 3 करोड़ के आसपास है वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज तकरीबन 0.01% से भी कम है।

नंबर 49 – जिबूती

 जिबूती एक छोटा सा मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में तकरीबन सिर्फ 11 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.01% है।

नंबर 50 – उरुग्वे

 मुस्लिम देशों के लिस्ट में अगला नाम  उरुग्वे देश का आता है जहां की आबादी 35 लाख है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.2% है।

नंबर 51 – अल्बानिया

 अल्बानिया एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में तकरीबन तीन लाख के आसपास है जो कि वर्ल्ड पॉपुलेशन के हिसाब से यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज 0.001 % से भी कम है।

नंबर 52 – वियतनाम

 वियतनाम एक छोटा सा देश जरूर है, लेकिन वियतनाम की अर्थव्यवस्था हमेशा से ही अच्छी रही है, आपको बता दें कि यजान रहने वाले लोगों की संख्या सिर्फ 2 लाख के आसपास है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का  0.001 % से भी कम है।

 नंबर 53 – वेनेजुएला

 हो सकता है आपको इस बात की जानकारी ना हो कि वेनेजुएला नाम का यह देश एक मुस्लिम देश है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में 2 लाख से भी ज्यादा की है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.001 % से भी कम है।

 नंबर 54 – यमन

 खूबसूरती के लिहाज से देखा जाए तो यमन एक बेहद खूबसूरत देश है और यहां की अर्थव्यवस्था भी काफी मजबूत बताई जाती है आपको बता दें कि यमन में रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 3 करोड़ है यहां रहने वाले लोगों की संख्या का परसेंटेज पूरी दुनिया की पापुलेशन के हिसाब से 0.8 % है।

 नंबर 55 –  फिलिस्तीन

 मुस्लिम देशों की लिस्ट में अगला नाम आता है फिलिस्तीन का जहां रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 50 लाख के आसपास है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0. 5 % है। हालांकि यहां की अर्थव्यवस्था पिछले कुछ सालों से थोड़ी बिगड़ी हुई है।

 नंबर 56 -माली

 माली भी मुस्लिम देशों की लिस्ट में आता है जहां रहने वाले लोगों की संख्या आज के समय में तकरीबन 2 करोड़ से भी ज्यादा की है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.26 % है और यहां की अर्थव्यवस्था की बात की जाए तो इस देश में सोना, यूरेनियम और नमक जैसी कई चीजें पाई जाती हैं और इस वजह से यहां की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत है।

 नंबर 57 – गुयाना

 गुयाना में रहने वाले लोगों की संख्या तकरीबन 8 लाख से भी ज्यादा की है जोकि वर्ल्ड पापुलेशन का 0.01 % से भी कम है, लेकिन यहां की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत मानी जाती है, क्योंकि बहुत से देश गुयाना से सोना आयात करते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के जरिये हमने मुस्लिम देशों के बारे में जाना कि दुनियाँ में कुल कितने Muslim Desh हैं और किस देश कि हालत अच्छी और किसकी बुरी, इसके अलावा भी कई ऐसे देश हैं जहाँ मुस्लिम देश न होने के बावजूद भी वहाँ मुस्लिम रहते हैं, जैसे भारत जहाँ 30 करोड़ के करीब मुस्लिम रहते हैँ।

उम्मीद करते हैँ, दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी हो इसलिए इसे सभी लोगो तक शेयर जरूर करें ताकि उनको भी इसके बारे में पता लग सके।

(Visited 316 times, 1 visits today)

Leave a Comment